What to eat and what not to avoid corona virus | कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

0
414
what to eat and what to eat during corona virus

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नही:

नमस्कार दोस्तों हम स्वागत करते हैं आपका इस वेबसाइट पर। दोस्तों कोरोना वायरस महामारी आज पूरी दुनिया में दहशत फैला रही है। भारत भी इसकी चपेट में बुरी तरीके से आ चुका है। यहां कई लोग इस वायरस से बुरी तरीके से संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में हमें यह जानना होगा कि इस घातक महामारी से बचने के लिए व्यक्ति को किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन किन चीजों का नहीं।

सबसे पहले यह वायरस चाइना में फैला था। चाइना के डॉक्टर और वैज्ञानिकों ने इस वायरस को काफी करीब से अध्ययन किया है। चीनी वैज्ञानिकों ने कुछ दिनों पहले बताया था कि यह वायरस कमजोर इम्यूनिटी या बुजुर्ग लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाता है। ऐसे में लोगों को अपने आहार पर काफी ध्यान रखना चाहिए।

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या खाएं:

दोस्तों कोरोनावायरस से बचाव के लिए सबसे पहले आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके आप इस संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको खाने में विटामिन सी युक्त आहार को ही शामिल करना है।

विटामिन सी हमें संतरा, आंवला, पाइनएप्पल, कीवी और स्ट्रौबरी आदि फलों से मिलता है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आपको इन निम्नलिखित चीजों का सेवन करना है।

  • अदरक

अदरक के अंदर एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं। इसलिए कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको इसे खाने में शामिल करना चाहिए। शहद और सौंफ के साथ अदरक का सेवन आपको बेहतर परिणाम दे सकता है। दिन में तीन चार बार अदरक का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता सही रहती है।

  • तुलसी

तुलसी उन तत्वों में शामिल है। जिससे कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में काफी सुधार आता है। तीन-चार काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की खूब ताकत मिलती है।

  • लहसुन

लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं। आप लहसुन को कच्चा भी खा सकते हैं या फिर एक चम्मच शहद के साथ आप अगर लहसुन का सेवन करते हैं, तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी बढ़ावा मिलता है।

  • मुलेठी

मुलेठी का सेवन कर हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी मजबूत बना सकते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण एक वायरल संक्रमण है। इसके लिए आप मुलेठी का सेवन करके आप काफी हद तक इस बीमारी से बचे रह सकते हैं।

  • दालचीनी

कोरोना वायरस से बचने के लिए आप दालचीनी का उपयोग भी कर सकते हैं। दालचीनी सर्दी जुकाम से बचाने के लिए काफी मदद करती है। इस वायरस के दौरान भी हमें जुकाम और नाक बहने की समस्या होती है। तो इस दौरान दालचीनी इस संक्रमण को खत्म करने में काफी गुणकारी साबित हो सकती है।

  • मशरूम

विशेषज्ञों की मानें तो मशरूम से जुड़ा हुआ आहार कोरोना वायरस में आपको कई तरीके के संक्रमण से बचा सकता है।

कोरोना वायरस के दौरान हमें किन पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए

  • कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाने के बाद हमें कच्चे मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा कच्चे अंडे भी हमें अपने आहार में शामिल नहीं करने चाहिए।
  • बाजार में मिलने वाली कच्ची हरी सब्जियां अच्छे से धोकर और उबाल कर ही हमें इस्तेमाल करनी चाहिए।
  • कोरोना वायरस के दौरान हमें शराब के सेवन से बचना चाहिए। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर काफी बुरा असर पड़ता है।
  • कोरोना वायरस के दौरान धूम्रपान भी ना करें। इससे आप अपनों के साथ-साथ दूसरों को भी इस बीमारी के चपेट में ला सकते हैं।

Read Also: is it safe to eat chicken during corona virus

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here