अनानास का जूस पीने से होते हैं ज़बरदस्त फायदे | Pineapple Juice Benefits In Hindi

0
497
pineapple juice benefits

अन्य फलों के रस के विपरीत, अनानास का रस अपने आप में इतना मीठा होता है कि अक्सर इसमें चीनी नहीं मिलानी चाहिए। वास्तव में, एकमात्र पदार्थ जिसे सामान्य रूप से जोड़ा जाता है वह एस्कॉर्बिक एसिड है, जिसे विटामिन सी के रूप में भी जाना जाता है। यह रंग और स्वाद की रक्षा के लिए जोड़ा जाता है।

यदि आप अतिरिक्त विटामिन बूस्ट के बिना अपना रस पसंद करते हैं, तो आप हमेशा फलों का रस खुद ले सकते हैं। किसी भी अनानास पेय से बचने के लिए सुनिश्चित करें जो रस जैसे उत्पाद हैं और वास्तव में रस नहीं हैं। ये पेय सिर्फ सुगंधित चीनी पानी है और इससे बचा जाना चाहिए।

अनानास उष्णकटिबंधीय फलों का राजा है। यह वास्तव में स्वादिष्ट फल है इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, और सी, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम, बीटा-कैरोटीन, फोलिक एसिड और आहार फाइबर से भरा है? और आप जानते हैं कि इन सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? वैसे यह इसका रस रूप में सेवन करता है क्योंकि यह पोषक तत्वों को तेजी से प्रदान करने में मदद करता है। यद्यपि अनानास का रस हर किसी की पहली पसंद नहीं है, मुझे यकीन है कि आप इसे एक विकल्प के रूप में मानेंगे, जब आप इसे प्रस्तुत करने वाले सभी स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के बारे में पढ़ेंगे।

Pineapple Juice Benefits In Hindi

  1. प्राकृतिक मूत्रवर्धक

जबकि हम सभी जानते हैं कि एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है, लेकिन हर कोई एक सेब को प्यार नहीं करता है और शायद हर दिन इसे पसंद नहीं करता है। यदि आप सेब से ऊब गए हैं, लेकिन स्वास्थ्य लाभ प्रदान करना चाहते हैं, तो अनानास का रस आज़माएं। अनानास का रस एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है जो आपके गुर्दे के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है जो शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए जिम्मेदार अंग है।

  1. हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है

अनानास के रस में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को हृदय स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। यह रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है और उच्च रक्तचाप का मुकाबला करने के लिए बहुत प्रभावी है, जो बदले में हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को कम करने में योगदान देता है।

  1. मासिक धर्म संबंधी विकार के लिए उपाय

मासिक धर्म के विकार होने पर अनानास का रस एक बहुत प्रभावी उपाय है। ब्रोमेलैन में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो उन महिलाओं की मदद कर सकते हैं जो असुविधाजनक या दर्दनाक अवधि से पीड़ित हैं।

  1. स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अनानास में मौजूद मैंगनीज अच्छा है क्योंकि यह मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के विकास और रखरखाव में मदद करता है। जब आप अनानास का रस निकालते हैं, तो रस में लगभग 73 प्रतिशत मैंगनीज होता है जो शरीर को चाहिए होता है। यह बढ़ते बच्चों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह वयस्कों के लिए हड्डियों की वृद्धि और विकास में मदद करता है; यह अस्थि संबंधी समस्याओं जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को मजबूत करके उन्हें रोकता है।

  1. ओरल हेल्थ को बढ़ावा देता है

अगर आप अपने दांतों की अच्छी सेहत सुनिश्चित करना चाहते हैं और डेंटिस्ट के पास लगातार आने वाली यात्राओं को रोकना चाहते हैं तो अपने आहार में अनानास का रस शामिल करें। अनानास के रस में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो मसूड़ों को मजबूत बनाने और आपके दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है। विटामिन सी भी पट्टिका गठन को रोकने में मदद करता है और पीरियडोंटल बीमारियों और मसूड़े की सूजन के जोखिम को कम करता है क्योंकि वे बैक्टीरिया की गतिविधियों को प्रतिबंधित करते हैं।

  1. त्वचा को साफ करता है

अनानास के रस में विटामिन सी एक बहुत प्रभावी मुँहासे उपचार है। आप इसे टोनर के रूप में उपयोग करके या इसे लगाने और इसे सूखने और फिर ठंडे पानी से धो कर मुँहासे और मुँहासे के निशान से छुटकारा पा सकते हैं। इस प्रकार, त्वचा के लिए अनानास का रस त्वचा को साफ करने के लिए एक सही उपचार है।

  1. एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा स्रोत

अनानास का रस विटामिन सी और पोटेशियम से भरा होता है, इसलिए यह वहां से निकलने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। एंटी-ऑक्सीडेंट न केवल आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं बल्कि आपकी त्वचा और शरीर को जवां और जवां दिखाने में मदद करते हैं। तो अपने अनानास के रस या कॉकटेल को सुशोभित करने के लिए केवल अनानास का उपयोग न करें, बल्कि इसके रस का भी सेवन करें। यह गर्मियों में विशेष रूप से ताज़ा है। यहाँ एक छोटी सी टिप है – नींबू की कुछ बूँदें जोड़ें। यह न केवल स्वाद को बढ़ाएगा, बल्कि विटामिन सी सामग्री को भी बढ़ाएगा, जैसा कि मैंने उल्लेख किया है कि आपके शरीर के लिए कई फायदे हैं।

  1. सूजन कम करता है

अनानास का रस पाचन में सहायता करने, सूजन और कब्ज को कम करने के लिए माना जाता है।   ब्रोमलेन भी यहा पर आ जाता है। प्रोटीन को तेजी से तोड़कर, यह पाचन में तेजी लाने में मदद कर सकता है, इस प्रक्रिया में सूजन और कब्ज दोनों को कम कर सकता है। ऊपर चर्चा किए गए उपयोगों के अलावा, ब्रोमेलैन का उपयोग अतीत में भी अल्सरेटिव कोलाइटिस, संभावित रूप से सूजन और यहां तक ​​कि अल्सर को कम करने जैसी आंत्र स्थितियों के लक्षणों के उपचार में मदद करने के लिए किया गया है।

अनानास का रस लाभ के साथ भरा हुआ है, और यह बहुत स्वादिष्ट है! आप इसे अपने किराने की दुकान पर डिब्बे में पा सकते हैं, या आप इसे घर पर रस कर सकते हैं। सभी रसों की तरह, संयम महत्वपूर्ण है। अनानास के रस का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है जो एक अच्छी तरह से संतुलित आहार में फिट होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here