How to make strong Bones | हड्डियों की मजबूती के लिए क्या करें

0
495
how to make strong bones

हड्डियां हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। हमारा शरीर इन्हीं हड्डियों के ढांचे पर टिका हुआ है। जिस तरह से मकान की मजबूती के लिए उसकी नीवं का मजबूत होना अति आवश्यक है। उसी तरह से शरीर की मजबूती के लिए हमारे हड्डियों रूपी ढांचे का मजबूत होना अति आवश्यक है।

क्योंकि अगर हमारी हड्डियां मजबूत नहीं होंगी तो हमारा सारा शरीर कमजोर हो जाएगा। परंतु जाने- अनजाने में हम अपने खान-पान और अपने रहन-सहन में कुछ इस तरह की गलतियां कर देते हैं। कि जिसका हमें पता ही नहीं चलता और हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

आइए जानते हैं हम अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या करें –

खान-पान का रखें ध्यान:

सबसे पहले तो हमें अपनी हड्डियों की मजबूती के लिए अपने खानपान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। अगर हमारा खान-पान ठीक है तो हमारी हड्डियां हमेशा मजबूत रहेंगी। हमें अपने खाने-पीने में हरी सब्जियों को अवश्य शामिल करना चाहिए। हमारा खान-पान हमेशा संतुलित और पोष्टिक होना चाहिए। तभी हमारी हड्डियां मजबूत बनेंगी।
हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हमारे पेट में गैस ना बने।अगर पेट में गैस बनती है तो भी हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

बादाम खाना:

हड्डियों की मजबूती के लिए हमें रोजाना रात को चार -पांच गिरी देसी बादाम की भिगोकर रखनी है और सुबह उनका छिलका उतार कर उन्हें अच्छी तरह से पीसकर उन्हें दूध में उबालकर पीना है। यह हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। हम इन बादाम की गिरियों को छिलका उतारकर ऐसे भी खा सकते हैं।

दूध पीना:

दूध भी कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। हमें प्रतिदिन दूध अवश्य पीना चाहिए।

सफेद तिल खाना:

हड्डियों की मजबूती के लिए हम तिलों का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए हमने सफेद तिल लेने हैं और उन्हें भी रात को भिगोकर रखना है। सुबह इन तिलों को बादाम की गिरी की तरह अच्छी तरह से पीसकर दूध में उबालकर पीना हैं। इससे भी कैल्शियम की कमी हमारे शरीर में पूरी हो जाती है। और हमारी हड्डियां मजबूत होने लगती हैं। इस दूध में हम थोड़ी सी मिश्री या शहद भी मिलाकर पी सकते हैं।

अत्यधिक मात्रा में पानी पीना:

पानी भी हड्डियों की मजबूती के लिए अति आवश्यक है। हमें प्रतिदिन सात या आठ गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए।

अखरोट की गिरियां खाना:

अखरोट की गिरी भी हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही अच्छी होती हैं। अखरोट की गिरियों को रात को भिगोकर सुबह खाली पेट ऐसे ही अगर हम कच्चा चबा- चबा कर खाते हैं, तो हमारी हड्डियां मजबूत होने लगती हैं।

नियमित योग करना:

इसके अलावा प्रतिदिन खुली हवा में योगा भी करना चाहिए। योग करने से भी हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है।

इन बातों का रखें ध्यान:

  • हड्डियों की मजबूती के लिए अगर हमारी उम्र 50 के करीब है तो हमें अधिक देर तक खड़े होकर काम भी नहीं करना चाहिए। अपितु बीच- बीच में थोड़ा -थोड़ा आराम अवश्य करना चाहिए। अधिक देर तक खड़े रहने से भी हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।
  • इसके अलावा हड्डियों की मजबूती लिए हमें अपने खान-पान में नमक बहुत ही कम खाना चाहिए। क्योंकि ज्यादा नमक खाने से भी हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।
  • हड्डियों की मजबूती के लिए हमें फास्ट फूड का भी कम सेवन करना चाहिए। क्योंकि फास्ट फूड खाने से भी हमारी हड्डिया कमजोर होने लगती हैं।
  • दोस्तों इस प्रकार से अगर हम छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो हमारी हड्डियां वृद्धा अवस्था तक हमेशा मजबूत बनी रहती हैं।

अगर आपको इससे जुड़ी और कोई समस्या है तो हमें नीचे कमेंट करके आप बता सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here