तरबूज खाने से मिलते हैं अनगिनत फायदे | Health Benefits of Watermelon in Hindi

0
4090
तरबूज खाने के फायदे

यह रसदार फल जिसे हम गर्मियों में बहुत प्यार से खाते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह पोटेशियम और विटामिन ए, सी, और बी से समृद्ध है, लेकिन तरबूज फल को लाइकोपीन बनाता है, एंटीऑक्सिडेंट जो फल को उसके गहरे लाल रंग में बदल देता है। कई अध्ययनों ने लाइकोपीन के लाभकारी प्रभावों का समर्थन किया है। एंटीऑक्सिडेंट को स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है ।

इसमें अन्य फलों जितना फाइबर नहीं हो सकता है, लेकिन तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम होती है और वसा की मात्रा कम होती है। यह तरबूज फल के महत्व के बारे में था कि तरबूज कितना लाभकारी होता है हमारे शरीर के लिए ।

तरबूज एक स्वादिष्ट और ताज़ा फल है जो आपके लिए भी अच्छा है। इसमें प्रति कप केवल 46 कैलोरी होती है लेकिन विटामिन सी, विटामिन ए और कई स्वस्थ पौधे यौगिकों में उच्च होते हैं। तो चलिए अब हम आपको तरबूज के कुछ ऐसे फायदे बताते है जिसे पढ़कर आप अपनी ज़िंदगी मे इस्तेमाल कर सकते है ।

Health Benefits of Watermelon in Hindi

  1. हाइड्रेट रहने में मदद करता है

पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। हालांकि, उन खाद्य पदार्थों को खाने से जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, वे भी मदद कर सकते हैं। दिलचस्प है, तरबूज 92% पानी का स्रोत है। क्या अधिक है, एक उच्च जल सामग्री एक कारण है कि फल और सब्जियां आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करती हैं। पानी और फाइबर के संयोजन का मतलब है कि आप बहुत अधिक कैलोरी के बिना अच्छी मात्रा में भोजन कर रहे है । तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है। यह इसे हाइड्रेटिंग बनाता है और आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है। इसीलिए तरबूज का सेवन करना सेहत के लिए भरपूर फायदेमंद साबित होता है ।

  1. दिल की सेहत में सुधार

हृदय रोग दुनिया भर में मौत का नंबर एक कारण है। आहार सहित जीवनशैली कारक, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं। तरबूज में कई पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य के लिए विशिष्ट लाभ हैं। अध्ययन बताते हैं कि लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में भी मदद कर सकता है। तरबूज में साइट्रलाइन, एक एमिनो एसिड भी होता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ा सकता है। नाइट्रिक ऑक्साइड आपके रक्त वाहिकाओं का विस्तार करने में मदद करता है, जो रक्तचाप को कम करता है। तरबूज में अन्य विटामिन और खनिज भी आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं। इनमें विटामिन ए, बी 6, सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल है । तरबूज में कई हृदय-स्वस्थ घटक होते हैं, जिनमें लाइकोपीन, सिट्रीलाइन और अन्य विटामिन और खनिज शामिल हैं।

  1. सूजन के इलाज में मदद करता है

तरबूज में पाया जाने वाला एक और प्राथमिक यौगिक लाइकोपीन है, जिसके बहुत फायदे हैं। एक अमेरिकी अध्ययन में, लाइकोपीन विरोधी भड़काऊ गुणों को प्रदर्शित करने के लिए पाया गया था। विभिन्न कैरोटेनॉयड्स के बीच, लाइकोपीन को सबसे अच्छा माना जाता है। वास्तव में, सूजन के लिए लाइकोपीन के लाभकारी प्रभाव को बीटा-कैरोटीन, एक महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड से भी बेहतर माना जाता है। तरबूज सूजन के इलाज के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है और इसी कारण लोग सूजन के इलाज के लिए तरबूज का बहुत इस्तेमाल करते है ।

  1. कैंसर के इलाज में मदद करता है

लाइकोपीन को फिर से श्रेय मिलता है। एक अध्ययन के अनुसार, तरबूज में लाइकोपीन कैंसर की उग्रता की मात्रा को कम करने के लिए पाया गया है। लाइकोपीन वर्णक है जो तरबूज को उनके विशिष्ट लाल रंग को प्रदान करता है, और चूंकि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, इसलिए यह कुछ कैंसर की शुरुआत को रोकता है। तरबूज के दो-कप सेवारत में लगभग 20 मिलीग्राम लाइकोपीन होता है, जो मुक्त कणों से लड़ता है और कई प्रकार के कैंसर से बचाता है। शिकागो के एक अध्ययन के अनुसार, लाइकोपीन कीमोप्रिवेंटिव गुणों को प्रदर्शित करता है, विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं में। एचपीवी (मानव पेपिलोमावायरस) संक्रमण के उपचार में लाइकोपीन भी उपयोगी पाया गया है, जिससे गर्भाशय कैंसर हो सकता है ।

  1. मांसपेशियों की तकलीफ से राहत दिलाता है

यदि आपकी गले की मांसपेशियां आपको कसरत के बाद परेशान करती हैं, तो तरबूज कुंजी पकड़ सकता है। फल इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन के साथ पैक किया जाता है, जो एक भारी कसरत के बाद गले की मांसपेशियों को शांत करने में मदद करता है। और एक ईरानी अध्ययन के अनुसार, तरबूज में सिट्रूलिन मांसपेशियों की थकान को कम करने में मदद कर सकता है। Citrulline को इसके प्रभावों की जांच करने के लिए तरबूज के रस में बाहरी रूप से जोड़ा गया है, और यह साबित हो गया है कि यह तरबूज में स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला सिट्रुललाइन है जो मांसपेशियों की व्यथा पर कोई प्रभाव डालता है। Citrulline में लैक्टिक एसिड हटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए पाया गया है, जिससे मांसपेशियों की व्यथा से राहत मिलती है। तरबूज का रस पीने से आपकी मांसपेशियों को अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है – इससे उन्हें तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है ।

  1. अस्थमा से बचाता है

लाइकोपीन प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट में से एक होने के नाते, लाइकोपीन शरीर की ठंड और फ्लू के प्रति प्रतिक्रिया में मदद करता है। और क्या अधिक दिलचस्प है यह एंटीऑक्सिडेंट पाया गया है कि बच्चों में अस्थमा के उतार-चढ़ाव को कम किया जा सकता है। दमा के वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि लाइकोपीन का रोग पर चिकित्सीय प्रभाव हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, लाइकोपीन और विटामिन ए का पर्याप्त सेवन दमा के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है ।

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको health benefits of watermelon in hindi में जानकारी दी है । आप चाहे तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि और भी लोग इस जानकारी का पूरी तरह से लाभ उठा सके ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here