Chia Seeds in Hindi | चिया बीज क्या है | जानिए इसके फायदे और नुकसान

0
535
Chia Seeds in Hindi

What is Chia Seeds | चिया बीज क्या है

मौजूदा समय में चिया बीज (Chia Seeds in Hindi) की डिमांड काफी बढ़ चुकी है। चिया सीड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। पर कई लोग इसके बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं। तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

चिया सीड या चिया बीज मिंट प्रजाति के होते हैं। यह आकार में काफी छोटे होते हैं। इनका रंग सफेद गोरा और काला होता है। यह मेक्सिको में पाए जाने वाला बीज है।

यह दिखने में काफी छोटा होता है। लेकिन इसके गुण उतने ही बड़े हैं। चिया बीज में फाइबर, ओमेगा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक और आयरन भरपूर मात्रा में होता है।

चिया बीज के फायदे (Benefits of Chia Seeds)

आजकल की जीवनशैली को देखते हुए लोगों का वजन बढ़ना आम बात हो गई है। वजन कम करना आजकल के समय में पुरुष या महिला के लिए सपने जैसा हो चला है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चिया सीड एक अच्छा विकल्प है। चिया बीज में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। जिससे व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे हमें धीरे-धीरे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए बस आपको एक गिलास में दो चम्मच चिया बीज डालकर अच्छी तरह मिलाकर तुरंत पी लेना चाहिए। चिया बीज पानी में अवशोषण होने के कारण फूलने लगते हैं। जिससे इनमें मौजूद कैलोरी की मात्रा काफी कम हो जाती है। जिससे वजन कम करने में काफी सहायता मिलती है।

  • हड्डियों में मजबूती लाने के लिए कारगर है चिया बीज (Chia Seeds For Strengthening the bones)

चिया सीड में कैल्शियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। जिसके सेवन से हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं। दूसरी और चिया बीज के सेवन से हमारे शरीर के कम से कम 15% तक कैल्शियम की कमी भी दूर हो जाती है। कैल्शियम से हमारे हड्डियों में काफी मजबूती आती है साथ ही साथ चिया बीज हमारे दांतो को मजबूत बनाने में भी काफी सहायक होते हैं।

  • चिया बीज दिलाते हैं कब्ज की समस्या से छुटकारा (Chia Seeds for Constipation Problems )

चिया बीच में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है। जोकि कब्ज में राहत दिलाने मैं काफी मदद करता है ऐसा इसलिए क्योंकि जब चिया सीड पानी के संपर्क में आने से जेल में बदल जाता है। जिससे आपको मल त्यागने में काफी सहायता मिलती है और आपकी पाचन क्रिया भी काफी अच्छी रहती है।

  • चिया बीज से कर सकते हैं मधुमेह को नियंत्रण (Chia Seeds for Controlling Diabetes)

चिया बीज शुगर के रोगियों के लिए भी काफी कारगर माना गया है। इसमें ओमेगा-3 और फैटी एसिड होता है, जो कि मधुमेह के इलाज के लिए पोस्टिक रूप से महत्वपूर्ण माना गया है। यह मधुमेह के रक्तचाप को बढ़ाने से रोकता है और सुधार भी लाता है। जिससे मधुमेह से बचाव होने में काफी मदद मिलती है।

  • त्वचा के लिए चिया सीड के फायदे ( Benefits of Chia Seeds for Skin )

चिया बीज में मौजूद ओमेगा-3 त्वचा को UV किरणों से बचाता है। साथ ही यह झुर्रियों को रोकने में भी काफी फायदेमंद होता है। साथ ही में इसमें प्रोटीन आयरन और विटामिन भी पर्याप्त मात्रा में होता है। जो कि हमारी त्वचा के लिए कई प्रकार की परेशानियों को दूर कर कर हमें और ज्यादा खूबसूरत बनाता है।

चिया बीज से होने वाले नुकसान ( Side Effects of Chia Seeds in Hindi )

  • चिया बीज को अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी भी हो सकती है। जैसे की खुजली, त्वचा संबंधित रोग और सांस लेने में परेशानी।
  • यदि आप प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित रोगी है, तो आपको चिया बीज का सेवन नहीं करना है।
  • इसके अधिक सेवन से पेट से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। जिसमें गैस और दस्त मुख्य रूप से शामिल।
  • अगर आप शरीर की किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, तो कृपया इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here