सुंदर, बेदाग और चमकती त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स | Beauty tips for glowing skin in Hindi

0
506
Beauty tips in hindi

स्किन केयर टिप्स के लिए, आआज बाजार में विभिन्न प्रकार की सौंदर्य प्रसाधने उपलब्ध है , और इन दिनों हम सभी उन्ही सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग कर रहे है । परंतु बाजार में उपलब्ध महंगे सौंदर्य प्रसाधनों के उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, क्योंकि आप सभी लोग अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए आसानी से उपलब्ध होममेड ब्यूटी  केयर उत्पादों का उपयोग कर सकते है । चेहरे और त्वचा के लिए उचित सुंदरता ताजे फल और सब्जियों का उपयोग करके प्राप्त की जा सकती है, जो आपके घर और आसपास के स्थानों पर आसानी आपको मिल जाती  हैं । यहाँ, मैं उनके फेस मास्क, फेस लोशन, क्रीम इत्यादि का उपयोग करके प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के माध्यम से फेस केयर टिप्स का उल्लेख करने जा रहा हूँ, ये आसानी से उपलब्ध ताजा और पौष्टिक आहार आपके चमकते चेहरे और त्वचा को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

एक व्यस्त जीवन शैली और पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के लगातार संपर्क में आने से आपकी त्वचा निर्दोष हो सकती है। लेकिन चमकती त्वचा के लिए रहस्य आपके प्राकृतिक घरेलू उपचार के साथ रहता है। यही प्राकृतिक घरेलू उपचारों की मदद से आप परफेक्ट स्किन टोन हासिल कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको beauty tips for glowing skin in hindi में जानकारी देते है ।

  1. आलू का इस्तेमाल

आलू में विटामिन सी 1, बी 1, बी 3, और बी 6, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं। ये आहार एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी त्वचा को साफ करने में मदद कर सकते हैं और आपको एक अचूक चमक प्रदान कर सकते हैं। विटामिन सी की उपस्थिति कोलेजन उत्पादन को बढ़ाती है। यह त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है जबकि जस्ता क्षतिग्रस्त ऊतक को ठीक करने और त्वचा से अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है। आलू को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन क्षेत्रों पर रगड़ें जिन्हें आप हल्का करना चाहते हैं। यदि आप कुछ हफ़्तों तक ऐसा करते है तो जल्द ही आपकी त्वचा निखरने लगेगी और आप अपनी त्वचा में सुंदरता महसूस करोगे ।

  1. दूध का इस्तेमाल

जिस तरह से दूध हमे हमारे शरीर को मजबूत करने में मदद करता है उसी तरह यह त्वचा को निखारने में भी महत्त्वपूर्ण योगदान देता है , परंतु बहुत से लोग ऐसा ही सोचते है कि दूध हमे सिर्फ एनर्जी ही देता है , परंतु दूध हमे एनर्जी के साथ साथ सुंदरता भी प्रदान करता है । सबसे आसानी से उपलब्ध निष्पक्षता रहस्य कच्चा दूध है। कच्चा दूध टायरोसिन (मेलेनिन कंट्रोलिंग हॉर्मोन) के स्राव को रोकने में मदद करता है, जिससे त्वचा में कालापन आ सकता है। जिस क्षेत्र को आप सुंदर करना चाहते हैं, उसके ऊपर कच्चे दूध का प्रयोग एक अच्छा विकल्प है।

  1. पपीता का इस्तेमाल

कच्चा पपीता आपकी चमकती त्वचा के पीछे एक और रहस्य हो सकता है। इस सब्जी में एक सौंदर्य पोषक तत्व होता है, जिसे पपैन कहा जाता है। यह एक एंजाइम है जो ब्लेमिश और मुँहासे निशान की दृश्यता को कम कर सकता है। पपैन के अलावा, इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड भी होते हैं, जो एक एक्सफोलिएटर है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है। यदि आप पपीते का हफ्ते में दो बार भी इस्तेमाल करते है तो कुछ ही हफ़्तों में आपकी त्वचा निखारने लगती है और आप सुंदर दिखने लगते हो । इसीलिए पपीते का इस्तेमाल अपनी त्वचा में हफ्ते में दो बार जरूर करना चाहिए ।

  1. एवोकाडो का इस्तेमाल

एवोकाडो आपके सेहत के साथ साथ आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद रहते है । एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ, एवोकैडो आपकी त्वचा को हानिकारक मुक्त कणों से बचाता है, जो आपकी त्वचा को तंग रखने के लिए जिम्मेदार कोलेजन (प्रोटीन) को नुकसान पहुंचा सकता है। ब्लूबेरी में विटामिन ए, डी और ई भी होते हैं, जो त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और धूप से झुलसी त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। फेस मास्क बनाने के लिए आप इसे आवश्यक तेलों के साथ मिला सकते हैं या इसे शहद या एक वाहक तेल जैसे नारियल के तेल के साथ मिला कर अपनी त्वचा को फिर से बना सकते हैं।

  1. बादाम का तेल

बादाम हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है और साथ ही बादाम रोजाना खाने से बुद्धि का भी तेजी से विकास होने लगता है । बादाम के साथी भी बादाम के तेल के भी बहुत बड़े लाभ है । बढ़िया महक के अलावा, बादाम के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। ये इसे त्वचा की चकत्ते के इलाज के लिए एक अद्भुत वाहक तेल बनाते हैं, जिससे त्वचा में जलन, लालिमा, छीलने, मुँहासे और सूखापन को कम करते हैं। इस तेल का उपयोग करने के लिए, आप इसे सीधे अपनी सूखी त्वचा पर लगा सकते हैं या इसे अन्य आवश्यक तेलों में मिला सकते हैं।

  1. खीरे का इस्तेमाल

खीरे का उपयोग त्वचा के लिए बहुत से लोग करते है , और यदि चाहे तो आप भी खीरे का उपयोग त्वचा में सुंदरता पाने के लिए कर सकते है । अपने वांछित त्वचा टोन को प्राप्त करने के लिए, आपको खीरे को न केवल आहार में बल्कि अपने सौंदर्य दिनचर्या में भी शामिल करना चाहिए। खीरे में आपकी त्वचा के समान पीएच स्तर होता है, जो आपकी त्वचा के प्राकृतिक एसिड स्तर को फिर से भरने और चमकती त्वचा को बढ़ावा देने में सहायक होता है।

  1. शहद का इस्तेमाल

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स और अन्य त्वचा जटिलताओं को रोकने में मदद करते हैं। इसमें विरंजन गुण भी होते हैं, जो फीका निशान और रंजकता में मदद करते हैं, खासकर सर्दियों के दौरान । और तो और शहद आपको किसी भी स्टोर पर आसानी मिल जाता है और इसी कारण इन दिनों सब लोग निखार लाने के लिए शहद का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल कर रहे है ।

यदि ऊपर बताये गए टिप्स आपको पसंद आते है तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें । आप चाहे तो यह लेख अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि यह जानकारी सब तक पहुंचे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here