मोबाइल फोन का प्रयोग करने के बाद बिना हाथ धोए खाने से पड़ता है हमारी सेहत पर ये नुकसान

0
550
Mobile Phone use effects

तकनीक के इस युग में हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन देखने को मिलता है। आजकल स्मार्टफोन की हर किसी को इतनी आदत पड़ गई है। छोटा बड़ा चाहे कोई भी व्यक्ति क्यों ना हो हर किसी के हाथ में फोन मिलता है।

छोटे से छोटे काम करने वाले व्यक्ति के हाथ में भी आज मोबाइल फोन देखने को मिलता है। यहां तक कि एक छोटा सा बच्चा जिसे अभी दुनियादारी की समझ नहीं है वह भी अपने पास मोबाइल फोन को देखकर बहुत ही खुश हो जाता है और उसका रोना हंसी में बदल जाता है।

आजकल की माताएं भी बच्चे के हाथ में मोबाइल फोन थमा कर सोचती है यह इसी में लगा रहेगा और जब तक मैं अपने घर का काम निपटा लूंगी। इस तरह से हर व्यक्ति इस मोबाइल के नशे इतना लिप्त हो गया है कि वह इसके बिना बिल्कुल भी नहीं रह सकता।

यहां तक कि खाते- पीते, सोते- जागते ,हर समय वह अपने पास मोबाइल फोन रखना चाहता है। अपने आप को वह एक पल के लिए भी मोबाइल फोन से दूर नहीं रखना चाहता।

खाने पीने की बात तो दूर रही यहां तक कि टॉयलेट में जाते समय भी कुछ लोग फोन को अपने साथ लेकर जाते हैं।परंतु आज हम जानेंगे कि क्या अब हम टॉयलेट में फोन लेकर जाते हैं तो इससे हमारी सेहत पर क्या नुकसान होता है। टॉयलेट में फोन ले जाने से न जाने कितनी जानलेवा बीमारियों को हम अपने शरीर में न्योता दे रहे होते हैं।

आइए जानते हैं इसके हमारी सेहत पर क्या- क्या नुकसान हो सकते हैं-

जब हम टॉयलेट में फोन लेकर जाते हैं तो कई प्रकार के जीवाणु उनके साथ लग जाते हैं और जब हम टॉयलेट से आते हैं तो हम अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन या हैंडवाश से धोते हैं परंतु हम मोबाइल को तो नहीं धोते हैं और ना ही हम धो सकते हैं।

इस तरह से टॉयलेट के अंदर जो कई तरह के जीवाणु इस फोन के ऊपर चिपक गए हैं। परंतु जब हम उसे खाने- पीने के समय या फिर किसी और काम के समय मोबाइल फोन का प्रयोग करते हैं तो वे जीवाणु हमारे पेट में चले जाते हैं।जिससे कि हम घातक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं और हमें इसका पता भी नहीं चलता है।

यहां तक कि टॉयलेट के अंदर नल ,टॉयलेट की शीट दरवाजे पर भी कई प्रकार के जीवाणु पाए जाते हैं।जिस के ऊपर हमारा हाथ लगता है और वही हाथ हमारा फोन पर लगता है।

जिससे हमें कई प्रकार की पेट से संबंधित बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए अगर हम अपने आप को और हम अपने आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हमें मोबाइल फोन का प्रयोग टॉयलेट में कदापि नहीं करना चाहिए। तभी हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here