कैसे खाएं काजू वजन बढ़ाना हो तो और कैसे खाएं काजू वजन घटाना हो तो l

0
694
काजू खाने के फायदे

विश्लेषण काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है इसके साथ -साथ यह सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। काजू को कच्चा, भिगोकर ,भून कर और तलकर कई तरीकों से खाया जा सकता है।
यह सभी के अपने -अपने स्वाद और सेहत पर निर्भर करता है। ऐसा माना जाता है कि काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है अगर हम सभी ड्राई फ्रूट खा रहे हैं तो उसमें हम काजू को अवश्य शामिल करें।काजू जहां पचने में जल्दी पच जाता है वही है सेहत और दिमाग के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे हम हर मौसम में खा सकते हैं। चाहे सर्दी हो या गर्मी ,चाहे बारिश हो या सूखा यह हर मौसम में खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है अगर हम इसे किसी भी व्यंजन में डालकर खाते हैं तो यह उसके स्वाद को चौगुना कर देता है।
अगर किसी मिठाई में डालकर खाते हैं तो यह मिठाई के स्वाद को भी बढ़ा देता है।
अगर हम इसे तलकर चाय के साथ खाते हैं तो चाय पीने का स्वाद बढ़ जाता है।
परंतु बात आती है कि अगर हमने वजन बढ़ाना हो तो हम काजू कैसे खाए और वजन घटाना हो तो काजू कैसे खाए?
जानते हैं इस विषय में-
अगर हमारा वजन कम है और हम चाहते हैं कि हमारा वजन कुछ बढ़ जाए तो हमें काजू को तलकर खाना चाहिए। इससे हमारा वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।
इसके साथ ही अगर हमारा वजन जरूरत से ज्यादा है और हम चाहते हैं कि हमारा वजन कम हो जाए और हम काजू खाने का मजा भी उठा सके तो हमें काजू या तो भिगोकर खाना चाहिए या फिर हमें उसे ऐसे ही शहद लगाकर खाना चाहिए। अगर हम इस तरह से काजू खाते हैं तो हम अपने वजन को कम कर सकते हैं।
इस तरह से दोस्तों काजू का मजा अवश्य लीजिए। परंतु अपने वजन को देखकर कि आपका वजन कम है या ज्यादा उसी के अनुसार आप काजू खाइए ।तभी आप उसका स्वाद और मजा हमेशा -हमेशा के लिए ले पाएंगे।

दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया लाइक और शेयर करना ना भूलें।
धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here