किशमिश या फिर मुनक्का दोनों में से कौन सी चीज है अधिक फायदेमंद

0
607
kishmish ya munakka

ड्राई फ्रूट खाना किसे पसंद नहीं है। हर व्यक्ति ड्राई फ्रूट खाना चाहता है और उसे खाना अच्छा भी लगता है। ड्राई फ्रूट खाने से हमें ताकत मिलती है। छोटे हो या बड़े सभी को ड्राई फ्रूट खाना अच्छा लगता है।

ड्राई फ्रूट खाने से हमें ताकत मिलती है। हमारी हड्डियां मजबूत होती है और अगर हम बात करें किशमिश की तो उसे खाना सभी को अच्छा लगता है। किशमिश को कई तरीके से खाया जा सकता है। उसे हम भिगोकर भी खा सकते हैं और उसे हम ऐसे भी सूखा भी खा सकते हैं।

परंतु आज हम बात करेंगे कि किशमिश या मुनक्का दोनों में अधिक कौन सी चीज फायदेमंद है। दोनों ही अंगूर से बनती हैं।दोनों को ही अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है। परंतु दोनों के फायदे अलग-अलग हैं। दोनों की तासीर अलग-अलग है।

आइए जानते हैं दोनों के फायदों के बारे में-

किशमिश को जो छोटे अंगूर होते हैं उन्हें सुखाकर बनाया जाता है। परंतु मुनक्का जो बड़े अंगूर होते हैं। उन्हें सुखाकर बनाया जाता है।

किशमिश थोड़ी सी खट्टी होती है। इसलिए किशमिश खाने से थोड़ी सी एसिडिटी की समस्या होने की संभावना हो सकती है। परंतु मुनक्के का स्वाद मीठा होता है। परंतु अगर गुणों की बात करें तो मुनक्का किशमिश से अधिक फायदेमंद होता है।

मुनक्का खाने से हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को दूर करने में राहत मिलती है। अगर हमारे शरीर में एनीमिया की कमी है तो भी मुनक्का खाने से वह दूर की जा सकती है।

अगर कब्ज की समस्या है तो रात को 4,5 मुनक्का भिगोकर अगर हम रख देते हैं और फिर उसे सुबह खाली पेट खाते हैं और उसके बाद थोड़ा सा गुनगुना पानी पी लेते हैं तो एक तो हमें उससे ताकत मिलती है। दूसरा हमारा पेट भी अच्छी तरह से साफ हो जाता है।

मुनक्का खाने से हमारे जोड़ों में होने वाला दर्द भी धीरे-धीरे ठीक होने लगता है।

इस तरह से अगर हम देखें तो दोनों ही चीजें अंगूर से बनाई जाती हैं। परंतु अगर गुणों की बात करें तो मुनक्का किशमिश से पहले नंबर पर आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here